अब सामने आया कंडोम घोटाला, 11 कंपनियों ने सरकार को लगाया चूना

कॉम्पटीशन कमिशन ऑफ इंडिया ने कंडोम घोटाले का खुलासा किया है। कंडोम बनाने वाली कंपनियों ने आपस में मिलीभगत कर सरकार को चुना लगाया है।

 

नई दिल्ली

पीएनबी घोटाला, चारा घोटाला, खनन घोटाला जैसे तमाम घोटालों के बारे में आपने कई बार पढ़ा है, लेकिन आज जिस घोटाले के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी। कॉम्पटीशन कमिशन ऑफ इंडिया ने कंडोम घोटाले का खुलासा किया है। कंडोम बनाने वाली कंपनियों ने आपस में मिलीभगत कर सरकार को चुना लगाया है।

रिपोर्ट के मुताबिक कंडोम बनाने वाली देश की 11 कंपनियों ने आपस में मिलीभगत कर सरकार को चूना लगाया। इन कंपनियों ने 2010-2014 के बीच कंडोम घोटाला कर सरकार को चूना लगाया। ये वो वक्त था जब स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय ने बड़े पैमाने पर कंडोम की खरीद की थी, जिसे अलग-अलग विभागों को सब्सिडी या मुफ्त बांटा गया था।

अब सामने आई सीआईआई की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इन सभी कंपनियों ने फर्जीवाड़ा कर सरकार से अधिक पैसे वसूले। रिपोर्ट के मुताबिक 11 कंपनियों ने आपस में मिलीभगत कर बिना किसी प्रतियोगी के बोली लगाई। सीआईआई ने कहा कि कंपनियों ने मिलीभगत कर ऊंची बोली लगाई।

जिन कंपनियों पर ये आरोप लगाए गए हैं उनमें दो सरकारी कंपनियां भी हैं। अगर ये कंपनियां दोषी पाए जाते हैं तो इन्हें जुर्माना भरना होगा, जो उनके सालाना मुनाफा का तीन गुना या फिर एवरेज टर्नओवर का 10 प्रतिशत होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *